खरीदना चाहते हैं अपने लिए एक अच्छा सोलर पैनल, रखें इन 5 बातों का ध्यान!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

खरीदना चाहते हैं अपने लिए एक अच्छा सोलर पैनल, रखें इन 5 बातों का ध्यान! नमस्कार दोस्तो! बदलते समय के अनुसार सोलर पैनल की डिमांड भी बढ़ती ही जा रही है। लोग अब बिजली बिलों को कम करने या पूरी तरह से खत्म के लिए सोलर पैनल लगवा रहे हैं। सोलर पैनलों की जरूरतों को पूरा करने के लिए कई सोलर निर्माता कंपनियां बाजार में उतर चुकी हैं लेकिन हर कंपनी अच्छी क्वालिटी के सोलर पैनल नहीं बनाती है।

इसीलिए अगर आप अपने घरो में सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो इस आर्टीकल में बताई गई 5 बातों को गाँठ बांध लें। ये बातें आपको एक अच्छा सोलर चैनल परखने में तो मदद करेंगी ही, साथ ही कुछ अन्य फायदे भी पहुंचाएँगी। पूरी जानकारी के लिए हमारे साथ अंत तक जुड़े रहें।

अच्छा सोलर पैनल परखना क्यों है जरूरी

अगर आपने कभी नोटिस किया हो तो आपने देखा होगा कि जब भी आप किसी दुकानदार से कोई इलेक्ट्रिक सामान खरीदते हो तो वो हमेशा मंहगे सामान को ही खरीदने के लिए कहता है ताकि वह उस सामान पर अधिक लाभ कमा सके।

इसीलिए अगर आप सोलर पैनल के बारे में नहीं जानते तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आपके लिए कौन – सा सोलर पैनल अच्छा होगा और किन – किन खूबियों के साथ आयेगा।

यही नहीं, आप अपने विवेक से अपनी जेब से जाने वाला एक्स्ट्रा पैसा भी बचा पाएंगे। सोलर पैनल खरीद‌ते समय ये जानना आपके लिए जरूरी है कि जिस सोलर पैनल को आप खरीदना चाहते हैं, उसमें किस तरह का सेल है। वह पॉली वाला सोलर पैनल है या मोनो क्रिस्टल वाला सोलर पैनल ।

इसके अलावा आपको यह भी पता लगाना है कि सोलर पैनल पर टेम्प्लेट ग्लास लगा हुआ है या फिर नार्मल ग्लास। ये चीजें आपके लिए एक अच्छा सोला पैनल जांचने में मदद करेंगी। चलिए जानते हैं उन 5 विशेष बातों के बारें में जो आपके लिए जानना बेहद जरूरी है।

अच्छा सोलर पैनल खरीदने के लिए रखें इन 5 बातों का ध्यान

आज के समय में कई तरह के सोलर पैनल बाजार में मौजूद है जिससे ग्राहक पूरी तरह से भ्रमित हो जाता है कि आखिर कौन-सा सोलर पैनल उनके लिए बेस्ट है? आपको बता दें सोलर पैनलों को दो आधार पर बांटा गया है। पहला – पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल और दूसरा – मोनो क्रिस्टलाइन सोलर पैनल।

पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैन‌लों में क्रिस्टलों की संख्या अधिक होती है जिस वजह से ये सोलर पैनल कम बिजली बनाते है। वहीं बात करें मोनो क्रिस्टलाइन सोलर पैनल की तो ये ज्यादा और जल्दी बिजली बनाने में सक्षम होते हैं।

आमतौर पर सभी सोलर पैनलों में हमें एल्युमिनियम का फ्रेम देखने को मिलता है लेकिन आप फिर भी यह सुनिश्चित जरूर करें कि आप जिस सोलर पैनल को खरीद रहे हैं, उसमें एल्युमिनियम फ्रेम है कि नहीं। क्योंकि यह एल्युमीनियम फ्रेम 20 साल तक बिना जंग लगे रह सकता है। इससे आपके सोलर पैनल को ज्यादा समय तक सुरक्षा मिल पाएगी।

किसी भी सोलर पैनल में जो सोलर सेल होते हैं, वो भी दो तरह के होते हैं- पहला Polycristalline cell और दूसरा Monocrystalline cell. पॉलीक्रिस्टलाइन सेल देखने में नीले रंग के होते है जबकि मोनो क्रिस्टलाइन सेल काले रंग के।

सोलर पैनल खरीदते समय यह भी देखें कि पैनल के पीछे Junction Box मौजूद है या नहीं। अगर नहीं है तो इसे आपका अलग से खरीदना होगा। खरीदते समय हमेशा ध्यान रखें कि Junction Box वाटर प्रूफ होना चाहिए। अगर आप यह नहीं जांच सकते तो आप IP68 का वाटर प्रूफ Junction Box खरीद सकते हैं।

सोलर पैनल खरीदते समय अपने चुनिंदा सोलर पैनल की वारंटी अवश्य पता करें। एक अच्छे सोलर पैनल की वारंटी 25 साल तक होती है।

अगर आप इनमें से किसी एक चीज को पररखने में गलती कर देते हैं तो आप कई तरह की समस्यों में फंस सकते हैं। अगर आप हमारे व्दारा किसी सोलर पैनल को सुझाव के तौर पर चाहते हैं तो हम आपको Loom Solar Panel के साथ जाने को कहेंगे। इस कंपनी का सोलर पैनल काफी अच्छा होता है।

निष्कर्ष –

तो ये थीं दोस्तो सोलर पैनल खरीदने से पहले ध्यान रखने वाली बातें। अगर अभी भी इससे जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में है तो नीचे हमें Comment में जरूर बताएं। आर्टिकल को पूरा पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment