Solar Pump Set Yojana : सब्सिडी पर दिए जा रहे हैं सिंचाई के लिए सोलर पंप, यहां करें आवेदन!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Solar Pump Set Yojana : हमारा भारत एक कृषि प्रधान देश है। यहां किसान अपनी मेहनत और तजुर्बे से हमेशा अपनी फसल की पैदावार बढ़ाने की कोशिश करता है। लेकिन उनके इस कार्य में सिंचाई सबसे बड़ी रुकावट बनती हैं। कई किसानों को सिंचाई की सुविधा नहीं मिल पाती तो कहीं बिजली की समस्या पनप जाती है। ये परेशानी हर किसान की कमर तोड़‌ने के लिए काफी हैं।

इसीलिए सरकार द्वारा किसान भाईयों के हित में महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। दरअसल, सरकार ने सोलर पंप सेट योजना की शुरुआत की है जो न केवल किसानों की सिंचाई समस्या को खत्म करेगी बल्कि बिजली बिल से भी आराम दिलाएगी। सोलर पंप सेट योजना क्या है और यह किसानों के लिए किस प्रकार फायदेमंद है, आइए जानते हैं।

Solar Pump Set Yojana

सरकार की सोलर पंप सेट योजना (Solar Pump Set Yojana) किसानों के लिए एक नई उम्मीद लेकर आई है। आज भी कई किसान बिजली की कमी से जूझ रहे हैं, जिसके कारण उनकी खेती प्रभावित होती है। इसी समस्या का समाधान लेकर आई है यह योजना, जो सोलर पंप (Solar Pump) के जरिए किसानों को बिना किसी रुकावट के सिंचाई की सुविधा प्रदान करती है।

इस योजना के तहत 20,000 किसानों को सोलर पंप दिए जाएंगे। साथ ही सोलर पंप पर सब्सिडी भी मुहैया कराई जाएगी ताकि उन्हें आर्थिक रूप से मदद मिल सके। इस योजना से न केवल बिजली बिल में बचत होती है, बल्कि सौर ऊर्जा का उपयोग कर पर्यावरण को भी सुरक्षित रखा जा सकता है।

किसान इस योजना से जुड़कर अपनी खेती को और भी आसान बना सकते हैं, क्योंकि सोलर पंप बिना किसी बिजली खर्च के दिन-रात काम करते हैं। इसके अलावा, यह योजना उन्हें बिजली की उपलब्धता पर निर्भर नहीं रहने देती, जिससे उनकी फसल समय पर पानी पाकर बेहतर उत्पादन देती है।

कितना मिलेगा सब्सिडी

इस योजना के तहत ऑफ ग्रिड सोलर पंप की स्थापना के लिए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा सामान्य वर्ग के किसानों के लिए 30+30 फ़ीसदी यानी कि कुल 60 फीसदी सब्सिडी दी जा रही है। वहीं अनुसूचित वर्ग के किसानों के लिए 30+50 फ़ीसदी यानी कि कुल 80 फ़ीसदी सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है। इस योजना के तहत सरकार की तरफ से साढ़े सात हॉर्स पावर और दस हॉर्स पावर के सोलर पंप लगाकर 20,000 कनेक्शन पूरे किये जाएंगे।

क्या है सोलर पंपों की कीमत

मार्केट में तीन हॉर्स पावर मोटर वाले सोलर पंप सेट की कीमत ₹2.9 लाख है। वहीं 5 हॉर्स पावर मोटर वाले सोलर पंप सेट की कीमत लगभग ₹3.3 लाख है। और ऊपर बढ़ें तो साढ़े सात हॉर्स पावर मोटर वाले सोलर पंप सेट की कीमत ₹4.15 लाख है और 10 हॉर्स पावर मोटर वाला सोलर पंप सेट ₹5.57 लाख में पड़ता है।

इस योजना के तहत 20000 सोलर पंप सेट किसानों को दिए जाएंगे जिनमें से 15000 सामान्य वर्ग के किसानों के लिए होंगे, 3000 पंचायती किसानों के लिए और बचे हुए 2000 अनुसूचित वर्ग के किसानों के लिए रहेंगे। प्रत्येक वर्ग के किसानों के लिए सोलर पंप सेट पर सब्सिडी भी दी जाएगी।

सब्सिडी पर सोलर पंप के लिए आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदन करने वाले किसान का फोटो
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • गांव में किसी स्थान पर आवश्यक भूमि के लिए पटवारी का प्रमाण-पत्र या शपथ पत्र
  • बिना बिजली कनेक्शन (कृषि मोटर) के लिए पीएसपीसीएल प्रमाण-पत्र
  • भूमि में सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली हेतु प्रमाण-पत्र अथवा शपथ पत्र/स्वप्रमाणित किसान का प्रमाण-पत्र (केवल सूक्ष्म सिंचाई किसानों के लिए प्राथमिकता के लिए)
  • तालाब या पानी की टंकी स्थल का फोटो
  • यदि भुगतान आरटीजीएस के माध्यम से जमा किया गया है तो चालान की ग्राहक प्रति या एनईएफटी अपलोड करनी होगी।

सब्सिडी पर सोलर पंप सेट के लिए कहां करें आवेदन (Where to apply for solar pump set on subsidy)

यदि आप पंजाब राज्य के किसान है तो आप सोलर पंप सेट योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं, क्योंकि फिलहाल पंजाब में ही किसानों को सब्सिडी पर सोलर पंप दिए जा रहे हैं। किसानों को सोलर पंप सेट योजना का लाभ पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा। आवेदन 9 सितंबर से शुरू हो चुके हैं। सोलर पंप सेट के लिए राजकीय अवकाश के दिनों को छोड़कर इच्छुक किसान सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक आवेदन कर सकते हैं।

सोलर पंप सेट योजना के तहत पंजाब सरकार की कुसुम योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट www.pmkusum.peda.gov.in पर आवेदन किया जा सकता है। सोलर पंप सेट योजना के संबंध में अधिक जानकारी के लिए राज्य के किसान अपने क्षेत्र के नजदीकी कृषि विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment