Rooptop Yojna : इस सोलर पैनल को लगवाने पर सरकार देगी 48,000/- की सब्सिडी, यहां जानें पूरी जानकारी!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार दोस्तो! बिजली हमारे जीवन का बहुत जरूरी हिस्सा है। बिना बिजली के हम अपने जीवन की कल्पना ही नहीं कर सकते। लेकिन आने वाले समय में बिजली उत्पादन का बहुत बड़ा संकट उभरता हुआ दिखाई दे रहा है। जल और कोयल जैसे प्राकृतिक संसाधनों में होती हुई कमी बिजली संकट के कारण बनते दिखाई दे रहे हैं।

इसीलिए सरकार ने अब सोलर एनर्जी को प्राथमिकता देना शुरू कर दिया है। लोगों को सोलर ऊर्जा से अवगत कराने, देश को बिजली संकट से बचाने और बिजली की खपत को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है। क्या है यह योजना और कैसे आप इस योजना में आवेदन करके 48000/- की सब्सिडी पा सकते हैं, चलिए जानते हैं आज के इस लेख में। पूरी जानकारी के लिए हमारे साथ लेख में अंत तक जुड़े रहें।

Rooptop Solar Panel Yojna

सरकार द्वारा इस योजना को हाल ही में शुरू किया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों को सस्ती और अच्छी कीमत में सोलर सिस्टम उपलब्ध कराना है ताकि ज्यादा से जदा लोग इस योजना का हिस्सा बन सकें।

इस योजना के तहत नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) द्वारा घरों में सोलर पैनल लगवाने पर 14,588/- प्रति किलोवाट के हिसाब से सब्सिडी दी जाएगी। यह सब्सिडी 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगवाने के लिए दी जा रही है। यह योजना 2026 के मार्च महीने तक मान्य है।

कहां करना होगा योजना के लिए आवेदन

घरों में सोलर पैनल लगवाने की प्रक्रिया को आसान सुगम बनाने के लिए नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय द्वारा साल 2022 में ऑफिशल वेबसाइट लांच की गई। इस वेबसाइट के माध्यम से घर बैठे कोई भी सोलर पैनल के लिए अप्लाई कर सकता है और योजना का लाभ ले सकता है।

योजना में भाग लेने और सोलर पैनल लगवाने के लिए यह वेबसाइट आपसे आपका राज्य, बिजली बिल नंबर, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और बिजली वितरण कंपनी की जानकारी मांगती है।

सरकार द्वारा मिलेगी सब्सिडी

इस योजना में भाग लेने के लिए उपभोक्ता क डिस्कॉम सोलर पैनल लगवाना होगा। इसके बाद उपभोक्ता को सब्सिडी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है और देखते ही देखते महीने भर के अंदर ही सब्सिडी का पैसा उपभोक्ता के बैंक खाते में आ जाएगा।

कितनी मिलेगी सब्सिडी

इस योजना के तहत अगर कोई उपभोक्ता 3 किलो वाट का सोलर पैनल अपने घर की छत पर लगवाता है तो सरकार उसे 40 फ़ीसदी (48,000/-) की सब्सिडी का लाभ देगी। वहीं अगर उपभोक्ता 10 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाता है तो उसे सरकार द्वारा प्राप्त सब्सिडी 20 फ़ीसदी होगी।

सोलर पैनल लगवाने में कुल लगत

अगर कोई उपभोक्ता 2 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाता है तो उसे लगभग 1,20,000/- रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं। लेकिन सरकार अनुसार इस सोलर पैनल पर आपको 40 फ़ीसदी (₹48,000) की सब्सिडी दी जाएगी। इसके बाद इसकी कीमत घटकर लगभग 72,000/- रह जाएगी। सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी का पैसा सीधे उपभोक्ता को बैंक खाते में दिया जाएगा।

कैसे करें योजना में आवेदन

अगर आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें।

  • Rooptop योजना मैं आवेदन करने के लिए सबसे पहले इसकी ऑफिशल वेबसाइट https://solarrooptop.gov.in/ को Visit करें।
  • इसके बाद पेज पर Apply ऑप्शन होगा, उस पर क्लिक करें।
  • अप्लाई पर क्लिक करने के बाद उपभोक्ता के सामने दूसरा पेज खुल जाएगा। इस पेज पर कुछ जरूरी जानकारी मांगी जाएगी। उपभोक्ता को यह सारी जानकारी भरनी है।
  • जानकारी भर देने के बाद Submit कर दें।

इस तरह आप Rooptop Solar Panel Yojna में आवेदन करके सब्सिडी का लाभ पा सकते हैं।

निष्कर्ष –

तो यह थी दोस्तो Rooptop Solar Panel Yojna से जुड़ी सारी जानकारी। अगर अभी भी इस योजना से जुड़ा कोई भी सवाल, सुझाव या शिकायत आपके मन में हो, तो नीचे Comment में हमें जरूर बताएं। लेख में हमारे साथ अंत तक जुड़े रहने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment