PM Suryoday Yojana Subsidy : खुशखबरी! अब 40% से बढ़कर इतनी मिलेगी सूर्योदय योजना सब्सिडी!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Suryoday Yojana Subsidy : इलेक्ट्रसिटी हमारे दैनिक जीवन की जरूरत है। और ये जरूरत दिव व दिन बढ़ रही है। इस समस्या से निपटने के लिए सरकार लोगों को सौर ऊर्जा की ओर आकर्षित कर रही हैं। इस प्रयास को सम्भव बनाने के लिए सरकार की तरफ से पीएम सूर्योदय योजन चलाई गई है। इस योजना का मुख्य उद्‌देश्य लोगों को सोलर ऊर्जा की तरफ जागरूक करना है।

आपको ये तो अवश्य पता ही होगा कि अभी तक PM Rooftop Solar Scheme के तरत सोलर पैनल लगवाने वाले उपभोक्ताओं को 40% सब्सिड़ी का लाभ दिया जाता था। लेकिन हाल ही में पेश किये गये अंतरिम बजट के अनुसार PM Rooftop Solar Yojana के तहत सोलर पैनल इंस्टॉल करवाने वाले उपभोक्ताओं को सब्सिडी का लाभ 40% से बढ़ाकर 60% कर दिया है।

अगर आप भी Pradhanmantri Suryoday Yojana में जुड़कर अपने घर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं, तो ये आपके लिए सुनहरा मौका है। अच्छी बात ये है कि सोलर पैनल लगवाते समय शुरुआत में आपको एक भी पैसा नहीं देना। बिना पैसों के आपके घरों की छतों पर सोलर पैनल इंस्टॉल कर दिये जायेंगे।

PM Suryoday Yojana Subsidy की जानकारी

जैसा कि हमने आपको बताया कि अगर आप वर्तमान में प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना में आवेदन करते हैं और उसके बाद जारी की गई लिस्ट में आपका नाम आ जाता है तो केन्द्र सरकार की तरफ से आपको 60% सब्सिडी का लाभ दिया जायेगा। यदि आप उत्तरी इलाकों में रह रहे हैं या फिर किसी पर्वतीय इलाकों में, तो केन्द्रीय सरकार आपको 60% नहीं बल्कि 70% सब्सिडी मुहैया करायेगी।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना सब्सिडी वितरण

सेन्ट्रल फाइनेंस अस्टिटेंस (CFA) के अनुसार अगर कोई लाभार्थी अपने घरों में 1- 2 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाता है तो उसे 60% की सब्सिडी की आर्थिक सहायता दी जायेगी। वहीं अगर कोई लाभार्थी 2-3 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाता है तो उसे 40% की सब्सिड़ी दी जायेगी।

अगर हम सोलर पैनल इंस्टॉलेशन के खर्चे की बात करें तो 1 किलोवाट सोलर पैनल लगवाने का खर्चा आमतौर पर ₹50,000 होता है। इसका मतलब 2 किलोवाट सोलर पैनल लगवाने में ₹1 लाख का खर्चा आता है। सब्सिडी स्कीम के अनुसार 60% सब्सिडी यानि कि ₹60,000 की आर्थिक सहायता सरकार व्दारा दी जाती है।

यहाँ नीचे हमने सब्सिडी वितरण को टेबल के माध्यम से सरल बनाने की कोशिक की है ताकि आप अच्छे से समझ सकें।

सोलर पैनल क्षमतासब्सिडी (रु० में)
1 किलोवाट30,000
2 किलोवाट60,000
3 किलोवाट78,000
4 किलोवाट78,000
5 किलोवाट78,000
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment