Solar Panel Yojana : सोलर पैनल लगवाएं और पाएं 50% की सब्सिडी, यहां करें आवेदन!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Solar Panel Yojana : नमस्कार दोस्तो! आज के समय में हर एक घर बढ़ते हुए बिजली बिल से परेशान है। महीने के अंत में जब वह अपने बिजली मीटर पर नजर मारते हैं तो मायूस हो जाते हैं। लेकिन अब इस मायूसी का का तोड़ निकाला जा चुका है। सरकार ने एक योजना की शुरुआत कर दी है जिससे कोई भी अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकता है और बिजली बिल से छुटकारा पा सकता है।

इस सोलर पैनल का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह उपभोक्ता को लगभग 20 से 25 सालों तक बिजली बिल से आजाद कर देगा। लेकिन अब आप सबके मन में आ रहा होगा कि आखिर कितनी लागत आएगी इस सोलर पैनल लगवाने में? अगर आप भी इस योजना में शामिल होकर अपने घर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा जरुर पढ़ें ताकि योजना से जुड़ी सारी जानकारी आपको मिल सके।

सोलर पैनल योजना

इस योजना में सरकार ने इन बातों का विशेष ध्यान रखा है कि हर कोई जो इस योजना के तहत सोलर पैनल लगवाना चाहता है, लगवा सकता है। 1KW या इससे ज्यादा का सोलर पैनल लगवाने पर कोई भी इस योजना का लाभ ले सकता है। सरकार इस योजना के लाभार्थी को 50% की सब्सिडी भी दे रही है।

किसान और गांव क्षेत्र के लोगों के लिए बिजली बिल बहुत बड़ी चिंता का विषय है। सरकार के इस फैसले से उन्हें राहत मिल सकती है।

कौन कर सकता है योजना के लिए आवेदन

जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि सरकार ने इस योजना में किसी तरह की कोई बाउंडेशन नहीं लगाई है। यहां इस योजना का लाभ हर कोई ले सकता है।

योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों को एक बार जरूर देख लें और उसके बाद आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

कैसे मिलगी 50% की सब्सिडी

यह जानना काफी आवश्यक है कि योजना में आवेदन करने के बाद लाभार्थी को 50% की सब्सिडी का लाभ किस तरह दिया जाएगा? तो हम आपको बता दें कि सब्सिडी पाने के लिए योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट होने के बाद कुछ दिन इंतजार करना होता है। इस बीच ऑफिशल वेबसाइट पर एक लिस्ट जारी होती है। इस लिस्ट में नामांकित लाभार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। अगर आपका नाम इस लिस्ट में मिलता है तो सरकार 50% की सब्सिडी आपके बैंक खाते में भेज देगी।

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

योजना में आवेदन करने से पहले यह एक बार जरूर सुनिश्चित कर लें कि नीचे बताए गए सभी दस्तावेज आपके पास मौजूद है या नहीं।

  • फोन नंबर
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी
  • बैंक पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बिजली बिल
  • छत की तस्वीर जहां सोलर पैनल लगवाना है

कैसे करें सोलर पैनल के लिए आवेदन

अगर आप सोलर पैनल के लिए आवेदन की प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें।

  • सबसे पहले सोलर रूफटॉप सब्सिडी स्कीम वाली ऑफिशल वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां आपको Register ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें
  • इसके बाद आपके सामने एक पेज खुल जाएगा जहां रजिस्ट्रेशन से जुड़ी सारी जानकारी पूछी जाएगी।
  • सभी जानकारी भर देने के बाद Submit बटन पर क्लिक करना होगा।

अब आप सफलतापूर्वक इस योजना में आवेदन कर चुके हैं। कुछ दिन इंतजार के बाद सरकार इसी वेबसाइट पर एक लिस्ट जारी करेगी। उस लिस्ट में अपना नाम देखें। अगर आप उस लिस्ट में नामांकित हैं तो बधाई हो..! सरकार द्वारा 50% की सब्सिडी जल्द आपके बैंक खाते में भेज दी जाएगी।

निष्कर्ष –

तो यह थी दोस्तो Solar Panel Yojana से जुड़ी सारी जानकारी। अगर अभी भी आपके मन में इस योजना से जुड़ा कोई भी सवाल, सुझाव या शिकायत है, तो नीचे Comment में हमें जरूर बताएं। लेख में हमारे साथ अंत तक जुड़े रहने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment