घर में लगवाएं सुपर 3kW इन्वर्टर, बिना बैटरी के भी उठाएगा पूरा लोड, जानें पूरी जानकारी!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सोलर ऊर्जा का प्रचार-प्रसार लगातार बढ़ता ही जा रहा है। लोग इसे खूब पसंद कर रहे हैं और अपने फालतू खर्चों को रोककर आमदनी के कई नये रास्ते बना रहे हैं। लेकिन जो लोग नये हैं, सोलर सिस्टम के बारे में नहीं जानते लेकिन किसी ऐसे सोलर पैनल के बारे में जाना चाहते हैं जो उनके घर का पूरा लोड उठा सके और मेनटेन करने के लिए बैटरी की भी जरूरत ना पड़े, तो उनके लिए आज हम कुछ दिलचस्प लेकर आए हैं। पूरी जानकारी के लिए हमारे साथ लेख में अंत तक जुड़े रहें।

Super 3kW Inverter : सस्ता भी और अच्छा भी

अगर आप सोलर ऊर्जा के बारे में ज्यादा नहीं जानते तो हम आपसे यही कहेंगे कि घर के लिए हमेशा अच्छा क्वालिटी वाला ही सोलर पैनल खरीदें ताकि आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो। और वो सेलर पैनल भी आपके घर का लोड आसानी से उठा सके। अगर आप ऐसा सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो आप 580 वाट के बाइफेशियल सोलर पैनल के साथ जा सकते हैं।

अगर आपका बजट ठीक-ठाक है तो आप इसे जरूर से आजमाएं। यह सोलर पैनल N-टाइप का है। N-टाइप के सोलर पैनल बाकी पैनल्स की तलना में ज्यादा बिजली का उत्पादन करते हैं। कमजोर और खराब मौसम होने के बावजूद यह सोलर पैनल काम करने की क्षमता रखते हैं। इस तरह के सोलर पैनल्स की वारंटी लगभग 30 साल तक होती है।

लेकिन अगर आपका बजट कम है तो निराश होने की जरूरत नहीं है। आपके लिए Super 3kW Inverter वरदान की तरह काम करेगा। इस इनवर्टर को आप लगभग 42,000/- की कीमत में खरीद सकते हैं। यह इनवर्टर बिना बैटरी के भी आपके घर का पूरा लोड उठा सकता है। इसे आप डायरेक्ट सोलर पैनल से जोड़कर अपने घर का पूरा बिजली इसके जरिए पा सकते हैं।

Super 3kW Inverter की खासियत

Super 3kW Inverter की सबसे बड़ी खासियत तो यही है कि यह आम आदमी के बजट में सबसे सस्ता और अच्छा है। नीचे इसके बारे में कई विशेष बातें हैं,

(1) Super MPPT Solar PCU : इस सोलर पैनल पर तकनीक कासोलर कंट्रोलरचार्ज जुड़ा रहता है इस इनवर्टर को आप अधिकतम की सोलर पैनल से सीधा कनेक्ट कर सकतेहैं।

(2) Power Efficiency : यह इनवर्टर पावर फैक्टर-1 के साथ उपलब्ध है जो आपको अधिक से अधिक बिजली देने में कारगर है।

(3) Comfortable Design : इसकी डिजाइन भी इसकी गुणवत्ता का एक हिस्सा है। इसे आप वॉल माउंट भी कर सकते हैं जिससे यह आपके घर की कम से कम जगह को घेरेगा।

(4) Load Capacity : इस इनवर्टर के माध्यम से आप अपने घर का 2.5kW का लोड बड़ी ही आसानी से उठा सकते हैं। इस लोड को उठाने के लिए बैटरी की भी जरूरत नहीं होगी। लेकिन अगर आपके घर का लोड 2.5kW से ज्यादा है तब आप 4 बेटरियों को इसके साथ जोड़कर अपने घर का लोड उठा सकते हैं।

बैकअप के लिए बैटरी सिस्टम

अगर आप अपने सोलर सिस्टम से बैकअप भी लेना चाहते हैं तो इसके लिए आप बैटरियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। लिथियम आयन बैटरी इसके लिए काफी उचित रहेगी। अगर आपको कम बैटरी बैकअप चाहिए तब आप 100ah की बैटरी को इस सोलर सिस्टम के साथ जोड़ सकते हैं। लेकिन अगर आपको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत है तो आप 200ah की दो बैटरियों को जोड़ सकते हैं। ये बैटरी आपको अच्छा बैकअप बनाकर देंगी।

Nexus को ही क्यों चुनें

Nexus भारत की एक जानी-मानी और भरोसेमंद सोलर निर्माता कंपनी है जो अपने ग्राहकों को अच्छे दामों में अच्छे सोलर पैनल उपलब्ध कराती है। इसके द्वारा बनाए गए इनवर्टर को अपने सोलर सिस्टम का हिस्सा बनाकर आप अपने सोलर सिस्टम को कई गुना मजबूत बना सकते हैं। सोलर सिस्टम बिजली आपूर्ति के साथ-साथ आपको बिजली बिल से भी फ्री कर देता है।

निष्कर्ष –

तो यह थी दोस्तो Super 3kW Inverter से जुड़ी सारी जानकारी। अगर अभी भी इससे जुड़ा कोई भी सवाल, सुझाव या शिकायत आपके मन में है, तो नीचे Comment में हमें जरूर बताएं। लेख में हमारे साथ अंत तक जुड़े रहने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment