Solar Sunroof Yojna : ₹38000 की सब्सिडी के साथ मिल रहा है Loom Solar का 2kW Solar System, जानें कैसे करें आवेदन!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Solar Sunroof Yojna : ₹38000 की सब्सिडी के साथ मिल रहा है Loom Solar का 2kW Solar System, जानें कैसे करें आवेदन!…नमस्कार दोस्तो! पतंजलि जिसे हममें से ज्यादातर लोग इसके आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स की वजह से जानते हैं, आयुर्वेदिक प्रोडक्ट के अलावा टेलीकॉम और सोलर ऊर्जा क्षेत्र में भी काम कर रही है। लेकिन कहीं न कहीं आने वाले समय में अपने जाने माने कामों में ही मजबूत पकड़ को खोती जा रही है।

लूम सोलर कंपनी जो कि सोलर एनर्जी क्षेत्र में पहले से ही जानी जाती है, इस मौके का भरपूर फायदा उठाने में जुटी हुई है। लूम सोलर कंपनी ने हाल ही में सोलर सनरूफ योजना (Solar Sunroof Yojna) के तहत एक ऐसा सोलर सिस्टम तैयार किया है जो ग्राहकों को हर माह ₹3000 तक बचाने के योग्य बनाता है। इसके अलावा लूम कंपनी ने यह भी प्रयास किया है कि यह सोलर सिस्टम ज्यादा से ज्यादा संख्या में ग्राहकों तक पहुंच सके। इसके लिए उसने सोलर सिस्टम पर ₹38000 की सब्सिडी देने का वादा किया है।

तो अगर आप भी अपने घर पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं और उसके लिए सस्ता और सबसे अच्छा सोलर सिस्टम तलाश रहे हैं तो हमारे साथ इस लेख में अंत तक जुड़े रहिए। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि कैसे आप कंपनी के इस सोलर सिस्टम को ₹38000 की सब्सिडी के साथ पा सकते हैं और अपनी जेब से जाने वाला बहुत बड़ा अमाउंट बचा सकते हैं?

Solar Sunroof Yojna : ₹38000 की सब्सिडी के साथ मिल रहा है Loom Solar का 2kW Solar System, जानें कैसे करें आवेदन!

लूम कंपनी का यह सोलर सिस्टम लगवाना बेहद ही आसान और सस्ता है। इसीलिए हर कोई लूम कंपनी का ही सोलर सिस्टम खरीद रहा है। अगर आप बाजार में अपने आसपास की दुकानों में जाकर देखेंगे तो कहीं ना कहीं लूम कंपनी के इनवर्टर और बैटरियां दिख ही जाएंगी।

बात करें इस सोलर सिस्टम की तो यह 1900 वाट तक का अधिकतम लोड एक बार में सहन कर सकता है। इसके अलावा इससे उत्पन्न सोलर एनर्जी आपके महीने का ₹3000 भी बचाएगी।

कैसे मिलेगी सब्सिडी

अगर आप Solar Sunroof Yojna के तहत लूम सोलर सिस्टम खरीदते हैं तो आपको घर के On Great Solar System पर सब्सिडी पाने का भी मौका मिलता है। जानकारी के लिए बता दें कि 2kW Solar System पर लगभग ₹38000 की सब्सिडी आपको दी जाएगी।

यह सब्सिडी सोलर सिस्टम खरीदने के कुछ महीनों बाद सीधा आपके बैंक खाते में दी जाती है। लेकिन ध्यान रहे इसके लिए आपको Solar Sunroof Yojna मैं आवेदन करना होगा। तभी आप इस सब्सिडी का लाभ ले पाएंगे।

सोलर इनवर्टर और सोलर पैनल की कीमत

आपको जानकारी खुशी होगी कि इस सोलर सिस्टम में बैटरी की आवश्यकता नहीं होती। यह बिजली के साथ काम करता है। मतलब साफ है कि इससे आप बैटरी में होने खर्च को भी बचा पाएंगे। यदि आप एक ऐसे क्षेत्र के निवासी हैं जहां बिजली 15-20 घंटे तक रहती है, तब यह सोलर सिस्टम आपके लिए एक बेहतर विकल्प है।

इस सोलर सिस्टम में आपको 575 वाट की 4 सोलर पैनल दी जाती हैं। पॉली क्रिस्टलाइन टेक्नोलॉजी वाले सोलर पनल की कीमत 18-19 रुपए प्रति वाट और मनो हाफ कट सोलर पैनल की कीमत 20-22 रुपए प्रति वाट के आसपास देखने को मिलती है।

लूम सोलर सिस्टम लगवाने की कुल लागत

सोलर सिस्टम लगवाते समय कुछ अन्य खर्च भी शामिल होते हैं जैसे माउंटिंग स्ट्रक्चर, सर्विस चार्ज, अर्थिंग किट कनेक्टर जिनकी लागत लगभग ₹80000 से ₹100000 तक आ जाती है। लूम कंपनी के इस Solar System को लगवाने में ₹110000 या 140000 तक की कुल लागत आ सकती है। इसके साथही 38000 की आपको सब्सिडी दी जाएगी जो आपके लिए राहत का काम करेगी।

निष्कर्ष

तो यह थी Solar Sunroof Yojna से जुड़ी सारी जानकारी। अब अगर इस योजना से जुड़ा कोई भी सवाल, सुझाव या शिकायत आपके मन में है, तो नीचे Comment में हमें जरूर बताएं। लेख में हमारे साथ अंत तक जुड़े रहने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment